Lok Sabha Chunav 2024 Highlights: मतदान से पहले सोनिया गांधी की दिल्लीवासियों से भावुक अपील, हरियाणा में बोले पीएम मोदी- '5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है' (2024)

Lok Sabha Chunav 2024 Highlights: मतदान से पहले सोनिया गांधी की दिल्लीवासियों से भावुक अपील, हरियाणा में बोले पीएम मोदी- '5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है' (1) रिफ्रेश करे

MoneyControl News

MAY 23, 2024/

6:47 PM

Lok Sabha Election 2024 Highlights: पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई है। बुधवार देर रात हुई इस झड़प में बीजेपी की एक महिला कार्यकर्ता की मौत हो गई जबकि पार्टी के 7 कार्यकर्ता घायल भी हुए हैं। बीजेपी ने हमले का आरोप TMC कार्यकर्ताओं पर लगाया है। एक महिला कार्यकर्ता की हत्या किए जाने के बाद गुरुवार को बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किया

Story continues below Advertisem*nt

Remove Ad

Lok Sabha Chunav 2024 Highlights:हरियाणा के महेंद्रगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "देश की जनता, INDI जमात के इरादे पहले ही भांप चुकी है इसलिए इनका ये हाल हुआ है। 5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है और आपने देखा होगा तीसरे चरण के बाद इन्होंने रोना-धोना शुरू कर दिया... चुनाव आयोग ऐसा क्यों करता है? चुनाव आयोग वैसा क्यो

Lok Sabha Chunav 2024 Live: लोकसभा चुनाव के लिए सात चरण में मतदान के बाद 4 जून को एक साथ मतगणना होगी

MAY 23, 2024

/

6:30 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: 'कांग्रेस पूरे देश से ही राम को हटाना चाहती है'


पीएम मोदी ने हरियाणा के एक रैली में कहा, "हरियाणा में राम-राम के बिना कोई काम नहीं होता। लेकिन कांग्रेस का बस चले तो ये हरियाणा में राम का नाम लेने वालों को ये गिरफ्तार कर लें। कांग्रेस पूरे देश से ही राम को हटाना चाहती है। कांग्रेस जब तक सत्ता में रही, उसने राम मंदिर नहीं बनने दिया। कांग्रेस ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा तक का बहिष्कार कर दिया। अब तो शहजादे के सलाहकार ने एक ओर बड़ा खुलासा किया है कि अब कांग्रेस अगर सत्ता में आई, तो ये राम मंदिर पर ताला लगाने की फिराक में है।"

MAY 23, 2024

/

5:56 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: मतदान से पहले सोनिया गांधी की दिल्लीवासियों से भावुक अपील

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने गुरुवार को दिल्ली के मतदाताओं का आह्वान किया कि वे राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात सीट पर 'इंडिया' गठबंधन के उम्मीदवारों को जिताएं क्योंकि यह लोकसभा चुनाव देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि यह चुनाव बेरोजगारी, महंगाई, संवैधानिक संस्थाओं पर आक्रमण जैसे मुद्दों पर लड़ा जा रहा है।

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "मेरे प्यारे दिल्ली वासियों, यह एक बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है। यह चुनाव देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। यह चुनाव बेरोज़गारी, महंगाई, संवैधानिक संस्थाओं पर आक्रमण जैसे मुद्दों पर लड़ा जा रहा है। आपको इस लड़ाई में अपनी भूमिका निभानी है।"

उनका कहना था, "आपका हर एक वोट रोज़गार बनाएगा, महंगाई कम करेगा, महिलाओं को सशक्त करेगा और एक सुनहरे भविष्य में समता और बराबरी का भारत बनाएगा।" दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीट पर 25 मई को मतदान होना है। यहां कांग्रेस तीन और उसकी सहयोगी आम आदमी पार्टी चार सीट पर चुनाव लड़ रही है।

MAY 23, 2024

/

5:09 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: कांग्रेस इस बार 40 सीटें भी नहीं जीतेगी, सपा को 4 भी नसीब न होंगी: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के शुरुआती पांच चरणों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 310 सीटें मिलने का दावा करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इस बार कांग्रेस 40 सीटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पायेगी और समाजवादी पार्टी (सपा) को चार सीटें भी नसीब नहीं होंगी। शाह ने सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर और आंबेडकर नगर में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाओं को संबोधित किया।

उन्होंने डुमरियागंज से निवर्तमान सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार जगदम्बिका पाल के समर्थन में आयोजित एक चुनावी सभा में दावा किया, "लोकसभा चुनाव के शुरुआती पांच चरणों में मोदी जी (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) 310 सीटें जीत चुके हैं। विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का सूपड़ा साफ हो गया है।" गृह मंत्री ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस इस बार 40 सीटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी और अखिलेश जी (सपा प्रमुख अखिलेश यादव) को चार सीटें भी नसीब नहीं होंगी।

MAY 23, 2024

/

4:33 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: 'INDI जमात के इरादे देश की जनता पहले ही भांप चुकी है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "देश की जनता, INDI जमात के इरादे पहले ही भांप चुकी है इसलिए इनका ये हाल हुआ है। 5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है और आपने देखा होगा तीसरे चरण के बाद इन्होंने रोना-धोना शुरू कर दिया... चुनाव आयोग ऐसा क्यों करता है? चुनाव आयोग वैसा क्यों करता है?... उन्होंने गांव बनाना शुरू कर दिया है कि पराजय का ठिकरा किसके सिर पर फोड़ा जाए... हम सब जानते हैं कि जिस भूमि में कोई पैदावार न हो, कोई किसान उसमें एक भी बीज डालेगा क्या?... जब पता है कि इनकी सरकार नहीं बनने वाली तो कोई उधर वोट डालेगा क्या?... इनकी सरकार सात जन्म में भी बनने वाली नहीं है और कांग्रेस को दिया हर वोट बेकार ही होना है..."

MAY 23, 2024

/

4:17 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: 'INDI गठबंधन के सारे दल अपने वोट बैंक के साथ डटकर खड़े हो गए हैं'

महेंद्रगढ़, हरियाणा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "पश्चिम बंगाल की हाई कोर्ट का फैसला आया है और पश्चिम बंगाल में भी INDI जमात का SC-ST, OBC के आरक्षण के खिलाफ जो षड्यंत्र है, आरक्षण विरोधी जो इनकी मानसिकता है उसका भांडा फूट गया है... जो आरक्षण OBC को मिलना चाहिए वो सारा का सारा मुसलमानों को और वो भी घुसपैठियों में बांटा जा रहा था... कोर्ट न होती तो क्या होता?... INDI गठबंधन के सारे दल तो अपने वोट बैंक के साथ डटकर खड़े हो गए हैं, फिर आपके साथ, हरियाणा के साथ कौन खड़ा होगा?..."

MAY 23, 2024

/

3:47 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: '5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है'

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "देश की जनता, INDI जमात के इरादे पहले ही भांप चुकी है इसलिए इनका ये हाल हुआ है। 5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है और आपने देखा होगा तीसरे चरण के बाद इन्होंने रोना-धोना शुरू कर दिया... चुनाव आयोग ऐसा क्यों करता है? चुनाव आयोग वैसा क्यों करता है?... उन्होंने गांव बनाना शुरू कर दिया है कि पराजय का ठिकरा किसके सिर पर फोड़ा जाए... हम सब जानते हैं कि जिस भूमि में कोई पैदावार न हो, कोई किसान उसमें एक भी बीज डालेगा क्या?... जब पता है कि इनकी सरकार नहीं बनने वाली तो कोई उधर वोट डालेगा क्या?... इनकी सरकार सात जन्म में भी बनने वाली नहीं है और कांग्रेस को दिया हर वोट बेकार ही होना है..."

MAY 23, 2024

/

3:02 PM

IST

lok sabha election 2024 live: कन्हैयार कुमार का बीजेपी पर हमला

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने गुरुवार को एक जनसभा के दौरान कहा, "ये लड़ाई काम करने वाले और बदनाम करने वाले के बीच है... अभी मैं केवल उम्मीदवार हूं लेकिन जनता की मोहब्बत का असर देखिए कि 10 दिन के मेरे प्रचार का नतीजा ये है कि आदरणीय पीएम जो 10 साल से दिल्ली में रहते हैं उन्हें यमुना पार करने में 10 साल लगे हैं। हम अभी केवल प्रधानमंत्री को युमना पार लेकर आए हैं आप INDIA गठबंधन का समर्थन करें, हम पूरी की पूरी सरकार को यमुना पर लेकर आएंगे।"

MAY 23, 2024

/

2:53 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: बीजेपी ने TMC के खिलाफ किया प्रदर्शन

घटना के बाद से नंदीग्राम इलाके में तनाव का माहौल है। इस हमले से गुस्साए बीजेपी कार्यकर्ता जमकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने सड़कों पर जाम लगा दिया और तृणमूल के खिलाफ नारे लगाए। नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने वाहनों के टायर जला दिए, सड़कें अवरुद्ध कीं और दुकानों के शटर गिरा दिए। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि सोनाचूरा गांव में भाजपा की 38 वर्षीय कार्यकर्ता रथिरानी अरी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) समर्थित अपराधियों ने हत्या की है।

MAY 23, 2024

/

2:16 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: नंदीग्राम में भिड़े TMC-BJP कार्यकर्ता, महिला की हत्या

पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में भारतीय जनता पार्टी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हुई है। बुधवार (22 मई) देर रात हुई इस झड़प में बीजेपी की एक महिला कार्यकर्ता की मौत हो गई जबकि पार्टी के 7 कार्यकर्ता घायल भी हुए हैं। बीजेपी ने हमले का आरोप TMC कार्यकर्ताओं पर लगाया है। यह घटना नंदीग्राम के सोनचूरा गांव की बताई जा रही है।

MAY 23, 2024

/

1:57 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: जयंत सिन्हा ने BJP के कारण बताओ नोटिस पर दिया जवाब

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद जयंत सिन्हा ने लोकसभा चुनाव के प्रचार में शामिल नहीं होने पर उन्हें जारी किए गए कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया है। झारखंड की हजारीबाग से बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा ने गुरुवार को कहा पार्टी या प्रत्याशी की तरफ से चुनाव प्रचार के लिए उन्हें पूछा ही नहीं गया, लिहाजा चुनाव प्रचार से दूर रहा। साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान के दिन वह विदेश में थे, इसलिए उन्होंने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया।

बीजेपी ने हजारीबाग लोकसभा सीट से मनीष जयसवाल को उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद चुनाव प्रचार में अनुपस्थित रहने के लिए जयंत सिन्हा को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। नोटिस में आरोप लगाया गया है कि सिन्हा की निष्क्रियता से पार्टी की छवि खराब हुई है।

सिन्हा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर BJP के झारखंड महासचिव आदित्य साहू को लिखे अपने पत्र में कहा, "मुझे आपका पत्र पाकर बहुत आश्चर्य हुआ और पता चला कि आपने इसे मीडिया में भी जारी कर दिया है।" साहू ने आरोप लगाया है कि जब से मनीष जायसवाल को हज़ारीबाग़ लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है तब से जयंत सिन्हा "संगठनात्मक कार्य और चुनाव प्रचार" में भाग नहीं ले रहे हैं।

इसके जवाब में सिन्हा ने कहा, "किसी भी पार्टी कार्यक्रम, रैलियों या संगठनात्मक बैठकों में आमंत्रित नहीं किया गया था।" सिन्हा ने कहा कि वह बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा की मंजूरी के बाद 2 मार्च को चुनाव से हट गए थे। लेकिन "आर्थिक और शासन नीतियों पर पार्टी का समर्थन करके खुश थे।"

MAY 23, 2024

/

1:40 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: सारण हिंसा मामले में रोहिणी आचार्य पर FIR

बिहार के सारण जिले में मंगलवार (21 मई) सुबह चुनाव बाद हुई हिंसा मामले में RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य की मुश्किलें बढ़ गई हैं। नगर थाना में सारण से आरजेडी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य के खिलाफ संगीन धाराओं में केस दर्ज किया गया है। रोहिणी पर बूथ पर हंगामा करने और वोटिंग प्रभावित करने का आरोप है। आचार्य सारण से I.N.D.I.A. गठबंधन की प्रत्याशी हैं। इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य लोग घायल हो गए।

BJP कार्यकर्ता मनोज सिंह ने नगर पुलिस थाना में रोहिणी आचार्य के खिलाफ केस दर्ज कराया है। सारण लोकसभा क्षेत्र के बड़ा तेलपा बूथ संख्या 318, 319 पर हुए बवाल को लेकर ये FIR दर्ज कराई गई है। रोहिणी के खिलाफ धारा 307, 171C, 188 और ROP Act के तहत मामला दर्ज किया गया है। ये सभी गैर जमानती धाराएं हैं। इस मामले में रोहिणी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। FIR दर्ज करने के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है।

MAY 23, 2024

/

12:52 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: 'PM बनने का इरादा नहीं है अगर...': अरविंद केजरीवाल का पहला इंटरव्यू

आम आदमी पार्टी (AAP) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार (23 मई) को कहा कि अगर लोकसभा चुनाव में I.N.D.I.A. गठबंधन जीतता है तो देश का अगला प्रधानमंत्री बनने का उनका कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य देश और लोकतंत्र को मौजूदा तानाशाही से बचाना है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में AAP के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने यह आरोप भी लगाया कि यदि भारतीय जनता पार्टी (BJP) सत्ता में वापस आई तो सभी विपक्षी नेताओं को जेल में डाल दिया जाएगा और यह चुनाव को हाईजैक कर लेगी।

MAY 23, 2024

/

12:36 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: BJP ने AAP के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उत्तराखंड इकाई ने आम आदमी पार्टी (AAP) पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के एक वीडियो से छेड़छाड़ कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करके उनकी तथा पार्टी की छवि धूमिल करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में बुधवार को मुकदमा दर्ज कराया।

BJP के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने यहां बताया कि पार्टी की ओर से इस संबंध में आईटी विभाग के प्रदेश सह संयोजक प्रवीण लेखवार ने देहरादून के डालनवाला थाने में FIR दर्ज कराई।

पुलिस में दी अपनी तहरीर में लेखवार ने आरोप लगाया कि धामी एवं भाजपा की छवि धूमिल करने की साजिश के तहत aap के सोशल मीडिया प्रकोष्ठ द्वारा उनके एक वीडियो से छेड़छाड़ कर उसे इंस्टाग्राम पर प्रसारित किया जा रहा है।

लेखवार ने कहा कि दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान उनके द्वारा दिए गए एक बयान के वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर यह दर्शाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री महिलाओं द्वारा भाजपा के बहिष्कार की बात स्वीकार कर रहे हैं।

MAY 23, 2024

/

12:04 PM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: प्रधानमंत्री मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने X पर एक पोस्ट में कहा, "बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं। पिछले दशक में किया गया हमारा काम भगवान बुद्ध के आदर्शों को पूरा करने और एक समृद्ध तथा टिकाऊ पृथ्वी का निर्माण करने के लिए हमारी गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।" भगवान बुद्ध की जयंती को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। यह बौद्ध समुदाय का एक प्रमुख उत्सव है, जिसे दुनियाभर के बौद्ध धर्मावलंबी धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाते हैं।

MAY 23, 2024

/

11:59 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: दिल्ली की सभी सीटों पर बीजेपी को मिलेगी जीत – भजनलाल शर्मा

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि 45 डिग्री के तापमान में जिस तरह से दिल्ली की जनता सड़कों पर है। इससे मैं कह सकता हूं कि दिल्ली की सातों सीट भाजपा बहुत बड़े अंतर के साथ जीतेगी। आज देश के अंदर पीएम मोदी का विश्वास है। मोदी जी जो कहते हैं वे करते हैं।

MAY 23, 2024

/

11:40 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: ओडिशा के दो बूथ पर फिर से मतदान

ओडिशा के दो बूथों पर फिर वोटिंग कराई जा रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि ओडिशा के कंधमाल लोकसभा सीट के कांतमाल विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 26 और 28 पर मतदान होगा। इसके लिए आज (23 मई) सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। यहां 20 मई को मतदान में रुकावट आई थी। इसकी वजह से फिर से वोटिंग कराई जा रही है।

MAY 23, 2024

/

11:19 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: UP में चार रैलियों को संबोधित करेंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तर प्रदेश में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ओडिशा में पार्टी के प्रचार की कमान संभालेंगे। गृहमंत्री अमित शाह उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर, खलीलाबाद, अम्बेडकरनगर, और प्रतापगढ़ में चार अलग-अलग जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

MAY 23, 2024

/

11:00 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: हमारा मकसद तानाशाही सरकार को हटाना है - K.C. वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल का कहना है कि हमें उम्मीद है कि इंडिया गठबंधन भारी मतों से जीत हासिल करेगी। हमारा मकसद इस तानाशाही, लोकतंत्र विरोधी सरकार को केंद्र से हटाना है। इस देश के लोकतंत्र के लिए इसके लिए बेहद जरूरी है। यहां एजेंसियां सिर्फ भाजपा के लिए काम करती हैं। ईडी, आईटी, सीबीआई भी सभी भाजपा के लिए काम कर रहे हैं।

MAY 23, 2024

/

10:40 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: इस बार के लोकसभा चुनाव बादल परिवार के लिए आखिरी है – भगवंत मान

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बादल परिवार पर कड़ा हमला बोला है। मान ने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव बादल परिवार की 'राजनीति का अंत' हो जाएगा। उन्होंने बादल परिवार की खिल्ली उड़ाई और कविता के जरिए उन पर तंज कसा।

MAY 23, 2024

/

10:20 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: रायबरेली में मिलेगी जीत, अमेठी में होगी वापसी - K.C. वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल का कहना है कि हम रायबरेली को भारी मतों से जीतेंगे। इतना ही हम निश्चित रूप से अमेठी शानदार वापसी करेंगे। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा होगा। बता दें कि कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली में उतारा है और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया है। बीजेपी ने रायबेरली से दिनेश प्रताप सिंह और अमेठी से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ताल ठोंक रही हैं।

MAY 23, 2024

/

10:01 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: इंडिया गठबंधन को 300 सीटें मिलेंगी - K.C. वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल का कहना है कि इंडिया गठबंधन को कम से कम 300 सीटें मिलेंगी। यह हमारा आकलन है। इन चुनावों में हमने दक्षिण भारत में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में बीजेपी का पत्ता साफ है। वेणुगोपाल ने कहा कि राजस्थान, हरियाणा, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत कई राज्यों में कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को अधिक सीटें मिलेंगी।

MAY 23, 2024

/

9:40 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live Updates: ओडिशा में आखिरी चरण में 20 करोड़पति उम्मीदवार

ओडिशा इलेक्शन वॉच (Odisha Election Watch) और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms -ADR) ने बुधवार कहा कि 1 जून को होने वाले अंतिम चरण के मतदान में ओडिशा की छह लोकसभा सीटों पर 20 करोड़पति उम्मीवादर चुनाव लड़ रहे हैं। ADR के मुताबिक, इन छह निर्वाचन क्षेत्रों बालासोर, भद्रक, जगतसिंहपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और मयूरभंज में 66 उम्मीदवार हैं। इनमें से 20 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

MAY 23, 2024

/

9:19 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: मध्य प्रदेश के सीएम ने सभी से मतदान करने की अपील की

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने कहा कि मैं सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या मतदान करने की अपील करता हूं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किसे वोट देते हैं। मेरा मानना है कि चूंकि पीएम मोदी ने इतना अच्छा काम किया है। इसलिए लोग उन्हें ही पसंद करते हैं।

MAY 23, 2024

/

9:05 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: ओडिशा के सीएम ने भुवनेश्वर में किया रोड शो

सत्तारूढ़ बीजद अध्यक्ष और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने बुधवार को खुर्दा, पुरी, नयागढ़ और कटक जिलों में पार्टी उम्मीदवारों के लिए रैली की। चार रैलियों में पटनायक ने बीजेपी नेताओं पर झूठ फैलाने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने भुवनेश्वर में रोड शो भी किया। पटनायक ने ओडिशा सरकार की प्रमुख योजनाओं पर भी फीडबैक लिया और जन कल्याण कार्यक्रमों को जारी रखने फैसला किया।

MAY 23, 2024

/

8:52 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: हरियाणा में 20,031 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे – चुनाव आयोग

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव और करनाल विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए राज्य में कुल 45,576 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा। अग्रवाल ने आगे कहा कि चुनाव के लिए 20,031 मतदान केंद्रों पर 24,039 कंट्रोल यूनिट और 26,040 वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

MAY 23, 2024

/

8:50 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: चुनाव आयोग बूथ वार वोटिंग डेटा देने के खिलाफ

चुनाव आयोग ने चुनाव के 48 घंटे के भीतर बूथ वार वोटिंग का डेटा सार्वजनिक करने की मांग का विरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एफिडेविट में आयोग ने बुधवार को कहा कि 'फॉर्म 17C (हर मतदान केंद्र पर डाले गए वोटों का रिकॉर्ड) के आधार पर वोटिंग डेटा का खुलासा करने से मतदाताओं के बीच भ्रम पैदा होगा। इसकी वजह ये है कि इसमें बैलेट पेपर की गिनती भी शामिल होगी।

आयोग ने कहा कि 'ऐसा कोई कानून नहीं है, जिसके आधार पर सभी मतदान केंद्रों का फाइनल वोटिंग डेटा जारी करने के लिए कहा जा सके। फॉर्म 17सी केवल पोलिंग एजेंट को दे सकते हैं। इसे किसी अन्य व्यक्ति या संस्था को देने की अनुमति नहीं है।' फॉर्म 17सी वह प्रमाण पत्र है, जिसे पीठासीन अधिकारी सभी प्रत्याशियों को प्रमाणित करके देता है।

MAY 23, 2024

/

8:45 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: पटियाला में 7 फीट ऊंचा मंच

पटियाला में पीएम मोदी की रैली के लिए 7 फीट ऊंचा और 60×28 फीट चौड़ाई और लंबाई वाला मंच तैयार किया गया है। रैली की तैयारी को लेकर मंगलवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी पहुंचे थे। इसके बाद बुधवार को पंजाब प्रदेश के भाजपा प्रधान सुनील जाखड़ रैली स्थल पर आए थे। इस रैली में 40,000 लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए वेदर प्रूफ टेंट लगाया गया है। ‌इस स्टैंड को लगाने के लिए खास तौर पर अमृतसर की कंपनी की जिम्मेदारी दी गई है।

MAY 23, 2024

/

8:44 AM

IST

Lok Sabha Chunav 2024 Live: पीएम मोदी आज पटियाला में करेंगे रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब में लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत कर दी है। आज (23 मई) पटियाला में शाम 4 बजे एक बड़ी चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पटियाला के पोलो ग्राउंड में रैली आयोजित की गई है। ग्राउंड को सुरक्षा बलों ने एक दिन से पहले से ही घेर लिया है।

MAY 23, 2024

/

8:40 AM

IST

नमस्कार

मनीकंट्रोल हिंदी के Live ब्लॉग में आपका स्वागत है।

Lok Sabha Chunav 2024 Highlights: मतदान से पहले सोनिया गांधी की दिल्लीवासियों से भावुक अपील, हरियाणा में बोले पीएम मोदी- '5 चरणों में ही INDI जमात का ढोल फट गया है' (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Msgr. Benton Quitzon

Last Updated:

Views: 5951

Rating: 4.2 / 5 (43 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Msgr. Benton Quitzon

Birthday: 2001-08-13

Address: 96487 Kris Cliff, Teresiafurt, WI 95201

Phone: +9418513585781

Job: Senior Designer

Hobby: Calligraphy, Rowing, Vacation, Geocaching, Web surfing, Electronics, Electronics

Introduction: My name is Msgr. Benton Quitzon, I am a comfortable, charming, thankful, happy, adventurous, handsome, precious person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.